अमेरिका से ट्रेड वॉर के लिए तैयार, वहां दिक्कत हुई तो दूसरे देशों में बाजार तलाश लेंगे: अलीबाबा

uploaded on : 2018-08-24 09:28:33

बीजिंग //  चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने कहा है कि वो अमेरिका से संभावित ट्रेड वॉर के लिए तैयार है। इस लड़ाई में वह न सिर्फ मजबूती से टिकेगी, बल्कि आगे भी बढ़ेगी। गुरुवार को अप्रैल-जून के तिमाही नतीजों के ऐलान के वक्त कंपनी ने ये बात कही। अलीबाबा के वाइस चेयरमैन जोसेफ टाई ने कहा, "कंपनी ट्रेड वॉर नहीं चाहती। इससे कारोबारी माहौल बिगड़ेगा। फिर भी, अमेरिका में दिक्कतें आएंगी तो उसे अपने उत्पादों के लिए दूसरे बाजार तलाशने में कोई परेशानी नहीं होगी। अगर टैरिफ की वजह से अमेरिकी चीजें महंगी होंगी तो उपभोक्ता घरेलू या फिर गैर अमेरिकी उत्पादों को चुन सकते हैं।"

चीन के उपभोक्ता अमेरिका से इंपोर्ट किए जाने वाले हाई क्वालिटी फूड को काफी पसंद करते हैं। सी-फूड और दूसरी खाद्य वस्तुओं के इंपोर्ट के लिए अलीबाबा ने ऑस्ट्रेलिया और कनाडा की कंपनियों से पार्टनरशिप की है। इससे पहले वो अमेरिका पर निर्भर थी।

अलीबाबा का कहना है कि, कारोबारी विस्तार के लिए दुनिया में काफी स्पेस है। दक्षिण-पूर्व और दक्षिण एशिया जैसे बाजारों में कंपनी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए ये अहम बाजार हैं। एक्सपोर्ट पर चीन की निर्भरता पिछले सालों में कम हुई है। चीन की अर्थव्यवस्था टैरिफ का मुकाबला करने में सक्षम है। हालांकि, कंपनी के फाउंडर और एक्जीक्यूटिव चेयरमैन जैक मा कई बार कह चुके हैं कि बड़े अमेरिकी ब्रांड के साथ बिजनेस में अलीबाबा की दिलचस्पी है। 

अमेरिका-चीन के बीच बातचीत बेनतीजा : अमेरिका और चीन ने गुरुवार को एक-दूसरे पर 1.12 लाख करोड़ रुपए (16 अरब डॉलर) के इंपोर्ट पर 25% शुल्क लागू कर दिया। व्यापार विवाद सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत भी बेनतीजा रही। अमेरिका और चीन के अधिकारियों के बीच दो दिवसीय बातचीत गुरुवार को खत्म हुई।