ब्लड ग्रुप से जानिए, खूबसूरत दिखने के लिए आपकी स्किन के लिए कौन-सी चीज़ है बेस्ट

uploaded on : 2017-06-06 11:45:27

क्या आपको मालूम है चेहरे की केयर स्किन टाइप के हिसाब से ही नहीं बल्कि ब्लड ग्रुप के हिसाब से भी होती है. सभी ब्लड ग्रुप के लिए अलग रूटीन और प्रोडक्ट रेकमेंड किए जा सकते हैं. ताकि आपके ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपको और बेहतर रिज़ल्ट दे सकें. इसीलिए आज हम आपको चारों ब्लड ग्रुप के स्किन से जुड़ी कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद होंगी.
ग्रुप A
इस ग्रुप वालों के स्किन पोर्स काफी छोटे होते हैं. जिससे उनके चेहरे पर पसीने और चेहरे पर फैट जैसी परेशानियां नहीं होती. इनके ये छोटे पोर्स इन्हें पिंपल्स और एक्ने जैसी परेशानियों से बचा कर रखते हैं. साथ ही, इन्हें मेकप करने के बाद होने वाली स्किन परेशानियां भी बहुत कम होती हैं. यानि ये अपने कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स आज़ादी के साथ इस्तेमाल कर सकती हैं.
क्या है सबसे बेस्ट – A ब्लड ग्रुप के लिए ऑलिव ऑयल रेकमेंड किया जाता है. ये ऑयल स्किन को स्मूद और सॉफ्ट बनाए रखता है. साथ ही, झुर्रियों जैसी परेशानियों को भी दूर रखता है.

ग्रुप B
इस ग्रुप की लड़कियों की स्किन सेंसिटिव होती है, जिस वजह से मौसम और टेम्परेचर में बदलाव सबसे पहले चेहरे पर नज़र आता है. इनकी स्किन का pH लेवल 4.8 और 5.8 तक होता है. इसी वजह से इन्हें रेकमेंड किया जाता है कि pH 7 से ज़्यादा pH वाले प्रोडक्ट्स अवॉइड करने चाहिए. इससे स्किन प्रॉब्लम हो सकती है.
सेंसिटिव स्किन होने की वजह से इन्हें सेंट वाले साबुन और फेस वॉश अवॉइड करने चाहिए. खासकर, नाक के आस-पास वाले एरिया की इन्हें ज़्यादा केयर करनी चाहिए, क्योंकि वो बाकि चेहरे से ज़्यादा सेंसिटिव होते हैं.
 
क्या है सबसे बेस्ट – आपके लिए माइल्ड प्रोडक्ट बेहतर होते हैं. क्योंकि हार्ड फेस क्लेंज़र या स्क्रब से स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं.

ग्रुप AB
इस रेयर ब्लड ग्रुप वालों की स्किन काफी स्ट्रॉन्ग होती है. यानि इनकी स्किन को बदलता मौसम और टेम्परेचर नुकसान नहीं पहुंचा सकता. लेकिन इस ग्रुप की लड़कियों के चेहरे पर एजिंग काफी जल्दी दिखती है. इसके लिए इन्हें एग व्हाइट फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए.
वहीं, इस ब्लड ग्रुप में चेहरे और बॉडी के बाकि हिस्सों के कलर में फर्क होता है, जिससे इन्हें अपने चेहरे और बॉडी को मेकप से इक्वल टोन देने में दिक्कत होती है.
 
क्या है सबसे बेस्ट – एजिंग के लिए एग व्हाइट फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए.

ग्रुप O
इस ग्रुप की लड़कियों को ज़्यादा आराम की ज़रूरत होती है. क्योंकि इनके लिए रोज़ाना रात की 8 घंटों की नींद  और दिन में कम से कम 30 मिनट के आराम की ज़रूरत होती है. इससे उनके स्किन पोर्स बढ़ते नहीं हैं और स्किन ड्राय नहीं होती. यानि कम आराम और नींद इनकी स्किन के लिए अच्छी नहीं.
इन्हें फोम बेस्ड फेशियल क्लेंज़र अवॉइड करने चाहिए. इससे स्किन ड्राय होती है और कई बार स्किन से एक्सेस ऑयल निकलकर एक्नेज़ की वजह बनते हैं.
 
साथ ही O ग्रुप वालों की स्किन को UV रेज़ काफी नुकसान पहुंचाती हैं. इसीलिए इन्हें SPF से खुद को प्रोटेक्ट करके रखना चाहिए. इसीलिए गर्मियों में बिना सनस्क्रीन के बाहर निकलना अवॉइड करें.
 
क्या है बेस्ट – इस ब्लड ग्रुप को टैनिंग और सन बर्न की परेशानी बहुत जल्दी होती है. इसीलिए सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं.