गर्मियों में स्किन को दमकता पाने के लिए अपनाएं एस (S)-थैरेपी

uploaded on : 2017-05-16 13:33:24

- स्किन की क्लीनिंग करें
- आपका चेहरा ही होता है, जिस पर खुशी, स्ट्रेस और एक्साइटमेंट दिखाई देती है
- अपने चेहरे को फेसवॉश या फेशियल क्लींज़र से साफ करें

हम सभी को मुलायम और सुंदर त्वचा होने की इच्छा होती है। लेकिन, वहीं दाग-धब्बों और रिंकल्स को दूर करने के लिए हम कोई भी एक्सट्रा कोशिश नहीं करते हैं। दिन में रोज़-रोज़ की भागदौड़ और काम निपटाने की लिस्ट के आगे हमारे पास पार्लर जाकर
 अपनी स्किन को पैंपर करने का वक़्त ही नहीं मिलता है,

 क्यों सही कहा न? हम में से कई लोग तो दिन में 20 मिनट भी नहीं निकाल पाते हैं, जिसमें स्किन की क्लीनिंग कर सकें। लेकिन, कई स्किन टाइप ऐसी होती हैं, जिसमें स्किन को समय पर क्लीनिंग करके उसे चमकदार और हेल्दी रखना बेहद ज़रूरी होता है।
समय आ गया है स्किन को साफ रखने का, वह भी बेसिक रूल्स को फॉलो करते हुए। आखिर आपका चेहरा ही होता है, जिस पर खुशी, स्ट्रेस और एक्साइटमेंट दिखाई देती है। दमकती त्वचा पाने के लिए आप इन स्टेप्स को अपनाकर घर बैठे ही चमकदार त्वचा पा सकते हैं।
क्लीनसिंग
अपने चेहरे को फेसवॉश या फेशियल क्लींज़र से साफ करें। मुलायम तौलिए से पोंछें। “चेहरे पर गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि ऐसा करने से आपकी स्किन रूखी हो सकती है”। इसके बाद रुई को थोड़े दूध में भिगोएं। चेहरे पर इसे लगाएं और पोर्स से गंदगी को बाहर निकालें।
स्टीमिंग
वैकल्पिकः जितनी देर स्किन बर्दाशत कर सके स्टीम दें (करीब पांच मिनट)। इसके बाद इसे फेशियल टिशू से साफ करें। ऑयली स्किन की क्लीनिंग के लिए यह बेस्ट ऑपशन है। इसके बाद आप बर्फ लेकर गोलाई में फेस पर रगड़ सकते हैं। ऐसा करने से आपके पोर्स टाइट तो होंगे ही, साथ ही स्किन का तापमान भी नॉर्मल हो जाएगा।
स्क्रबिंग
जब भी आपको खुद की स्किन मुर्झाई हुई लगे, तो कुछ मिनटों के लिए फेस स्क्रब करें। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद डेड स्किन सेल तो निकलेंगे ही, साथ ही आपके फेस की क्लीनिंग भी होगी। इसके अलावा अगर आप स्टोर में मौजूद स्क्रब की वैरीयटी को नज़रअंदाज करना चाहते हैं, तो चीनी और शहद को एक बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। पांच मिनट के लिए फेस की इससे स्क्रबिंग करें। फिर तीन मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा छोड़कर पानी से साफ कर लें।
फेस पैक
ऐसा ज़रूरी नहीं होता कि आपकी स्किन टाइप कैसी है। फेस पैक को चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन मुलायम होती है और स्किन टोन भी बेहतर होता है। अगर आपकी स्किन कॉम्बिनेशन और ऑयली है, तो मुलतानी मिट्टी का फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं। मुलतानी मिट्टी, स्किन से एक्सट्रा ऑयल सोख लेती है। अगर आपकी स्किन रूखी और साधारण है, तो आप सैंडलवुड पाउडर में गुलाब जल मिक्स करके पेस्ट तैयार कर सकते हैं और फेस पर लगा सकते हैं।
टोनिंग
घर में तैयार किए गए टोनर को आप अपने फेस पर लगा सकते हैं। जैसे खीरे के रस में गुलाब जल मिक्स करें और स्किन पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन का पीएस बैलेंस बना रहेगा।
मॉइश्चराइज़िंग
आखिर में आप फेस और नेक पर एक अच्छी क्रीम लगाकर उसे मॉइश्चराइज़ कर सकते हैं। रात में सोने से पहले फेस पर क्रीम ज़रूर लगाएं। रूखी त्वचा के लिए हल्का क्लींज़र का इस्तेमाल करें, जिसमें अल्कोहल न मिक्स हुआ हो। मुंहासों वाली त्वचा के लिए आप एक ऐसे लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें बेंजॉइल परऑक्साइड मैजूद हो।
अच्छे रिज़ल्ट के लिए अगर आप इस रुटीन को हफ्ते में एक बार अपनाते हैं, तो आपकी त्वचा तरोताज़ा रहते हुए सुबह में रिवाइटलाइज़ लुक भी देगी।